2 Nov 2012

बाल-लीला

मेरी माँ की बनायी एक तस्वीर को देखकर अचानक ही कुछ लिखने लगा | बेशक तस्वीर के साथ न्याय नहीं कर पाया हूँ | लेकिन उनके आशीर्वाद से कुछ टूटा-फूटा लिखा तो है |

मेरी पसंदीदा तस्वीर
(वो कहते हैं न , तस्वीरें बोलती हैं)
ये पूरी रचना मैंने अपनी माँ के नजरिये से लिखी है तो इसकी नायिका वो ही होंगीं -

आज रात को कान्हा जी , सपने में मेरे आये ,

देखे तिरछी चितवन करके , मंद-मंद मुस्काए ,

बोले माई माखन दे दे , तेरा ही हो जाऊं ,

जो लीला तू देखन चाहे , वो तोहे दिखलाऊं ,

मैं सोची ये भाग्य हैं मेरे , कान्हा यहाँ पधारे ,

कुछ माखन के बदले ले लूँ , यश-वैभव मैं सारे ,

ये तो हैं साक्षात् प्रभू , जो मांगूं वो दे देंगे ,

दुःख-दारिद्र्य औ कष्ट सभी , पल में ये हर लेंगे ,

धन-दौलत की कमी न होगी , जग में होगा नाम ,

मटकी भर माखन के बदले , इतना बड़ा ईनाम ,


हरसाई , कुछ सकुचाई सी , मटकी तो ले आई ,

पर न जाने फिर क्या सूझा , उसको न दे पाई ,

ठिठक गए फिर कदम वहीँ पर , मन में उठा विचार ,

फिर देखी मोहन की सूरत , गिरी अश्रु की धार ,

वो मीठे पानी का सागर थे , और मुझ मूरख ने क्या माँगा ,

अपनी प्यास बुझाने को , बस इक अंजुली भर जल माँगा ,

हुआ सत्य का ज्ञान मुझे , सही समय पर मति डोली ,

मटकी फिर से वापस रख के , मन ही मन मैं ये बोली ,


हे लीलाधर , अब तुम मुझको परमानंद का भान कराओ , 

जो सबसे अनुपम लीला हो , आज वही मुझको दिखलाओ ,

नहीं मुझे यश और वैभव दो , नहीं मुझे धनवान करो ,

बालरूप अपना दिखला दो , इतना सा एहसान करो ,


जाने क्या मन में सूझी , छड़ी उठाकर डांटा उसको ,

तू तो माखनचोर है कलुए , क्यूँ अपना माखन दूँ तुझको ,

चल भाग यहाँ से वरना तेरी , मैया को बुलवाऊँगी ,

घर-घर माखन चोरी करता , ये सबको बतलाऊंगी ,

ये सुनकर वो श्याम-सलोना , जाने क्यूँ क्षण भर मुस्काया ,

फिर आँखों में आंसूं भर के , हठी-बाल का रूप दिखाया ,

वर्णन की सीमा के बाहर , इतना सुन्दर दृश्य हुआ ,

रोता हुआ कन्हैया था बस , और सब कुछ अदृश्य हुआ ,


सर पर सुन्दर मोर मुकुट था , कानों में अनुपम कुंडल ,

श्याम वर्ण की अतुल छटा थी , घुंघराले बालों का दल ,

गले एक मुक्तक माला थी , श्वेत मोतियों से संवरी ,

दिव्य नील-कमल के ऊपर , ओस-बूँद जैसे बिखरी ,

नीले अम्बर पर सूरज की , पहली रश्मि गिरी हो जैसे ,

उससे भी सुंदर उस पर , पीताम्बर सजता था ऐसे ,

देवलोक से रत्न मंगाकर कमर-करधनी बनवाई थी ,

उस पर प्यारे मोहन ने , एक अद्भुत वंशी लटकाई थी ,

मानों सब अलंकारों ने मिलकर , अपना सम्मान बचाया हो ,

मोहन पर सजकर , उसको ही , अपना श्रृंगार बनाया हो ,


मैं तो उसी दृश्य सुख में , इतने गहरे तक जा अटकी ,

जाने कब मोहन आ पहुंचा , वहाँ जहां रखी थी मटकी ,

घुटनों बल विचरण करता , माखन तक पहुंचा छैल-छबीला ,

बालरूप की ये लीला ही , उसकी सबसे अनुपम लीला ,

मटकी को तिरछा करके , उसमे अपना हाथ घुसाया ,

कुछ खाया , कुछ मुंह पर चुपड़ा , और कुछ धरती पर बिखराया ,

आँखों में प्रेमाश्रु भर के , मैंने उसे पुकारा ,

एक बार पुनः तिरछी चितवन से , उसने मुझे निहारा ,

एक हलकी सी मुस्कान चलायी , मुझ पर जादूगर ने ,

परमानंद दिया मुझको , उस नन्हे मोहन ने ,

पास गयी मैं उसके बरबस , गोदी में उसे उठाया ,

सौभाग्य था मेरा , मैंने , अपने हाथों से उसे खिलाया ,

वो जी भर के दुलराया मुझसे , मैंने भी मन भर के लाड़ किया ,

छक कर माखन खाया उसने , शेष मुझे प्रसाद दिया ,


तभी हिलाया मुझे किसी ने , नींद अचानक टूट गयी ,

दिवास्वप्न की रात , सुबह के साथ ही पीछे छूट गयी ,

जब उठी नींद से तो पाया , होठों पर जैसे कुछ खट्टा था ,

मोहन ही जाने स्वप्न था वो , या फिर किस्सा सच्चा था ,

बस एक और अर्जी सुन लो , जो विश्वास है तुम पर न छूटे ,

जब पुनः कभी तुम स्वप्न में आओ , वो स्वप्न कभी फिर न टूटे ||
.
तस्वीर और कविता दोनों का श्रेय - श्री मती विजय श्री मिश्रा
.

20 comments:

  1. खूबसूरत शब्द भाव से सजी सुन्दर कविता

    ReplyDelete
  2. वत्स!
    सर्वप्रथम तो मैं बाल-कृष्ण की छवि देखकर ही मुग्ध हो गया.. चित्र के रंग, अनुपात, मुखमुद्रा,भाव और सर्वोपरि नटखट कान्हा की आँखें.. माताजी को मेरा सादर प्रणाम, इस अनुपम कृति के लिए.
    उसके बाद कविता.. इस कविता के विषय में क्या कहूँ.. आज भी स्माइली लगाने का मन था.. क्योंकि इस कविता में तुमने स्वयं को बिलकुल अपनी माताजी के स्थान पर रखकर पूरे स्वप्न, उसके दृश्य, दृश्यों के पीछे छिपे मनोविज्ञान और एक नारी/माँ/भक्त की मानसिकता को पूर्णतः जिया है.. कविता बहुत ही सुन्दर है और भावों को स्पष्ट रूप से संप्रेषित करती है. हाँ, एक बात और दो शब्दों पर टोकना चाहूँगा.
    वत्स, कविता जब लंबी हो तो उसमें समान लयात्मकता को आरम्भ से अंत तक बनाए रखना बहुत कठिन कार्य है.. इस कविता में भी कहीं कहीं लयात्मकता भंग होती है.. और दो शब्द पहला दारिद्र नहीं दारिद्र्य और दूसरा मुक्तक हार नहीं मुक्ता-हार..
    वैसे आनंद आ गया!!

    ReplyDelete
    Replies
    1. कृष्ण की छवि को इतना बारीकी से देखने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद |
      आपके सुझावों पर अमल किया है , शब्दों में सुधार कर दिया है | लयात्मकता भंग होती हुई मुझे भी लग रही थी मैं अवश्य जल्दी ही इसे और सुधारने की कोशिश करूँगा |
      एक और धन्यवाद , कि आपने यहाँ पर भी स्माइली नहीं लगाया :)

      सादर

      Delete
  3. माँ के द्वारा बनाया गया चित्र और बेटे की कलम से अभिव्यक्ति .... ये है गर्भनाल के रिश्ते की विशेषता . एक एक पंक्तियों में साधक सी भावना है

    ReplyDelete
  4. बहुत ही सुन्दर पेंटिंग...और माँ के नजरिये को माँके बाल-गोपाल ही तो जानेंगे....

    ReplyDelete
  5. मनमोहक पेंटिंग .... सुंदर पंक्तियाँ

    ReplyDelete
  6. माँ निश्चित रूप से इस कलम के जादू पर मोहित होंगी जैसे हम ... बहुत ही अच्‍छा कहना काफी नहीं होगा यहां
    नि:शब्‍द करती अभिव्‍यक्ति

    ReplyDelete
  7. जय जय बिहारी जी महाराज की ... जय !
    माँ को नमन !


    पृथ्वीराज कपूर - आवाज अलग, अंदाज अलग... - ब्लॉग बुलेटिन आज की ब्लॉग बुलेटिन मे आपकी पोस्ट को भी शामिल किया गया है ... सादर आभार !

    ReplyDelete
  8. वाह.....
    बहुत सुन्दर ...
    सच्ची!!! माँ तो प्रसन्न हो गयी होंगी अपने कन्हैया की लेखनी का जादू देख कर...
    आप दोनों बधाई के पात्र हैं....
    सस्नेह
    अनु

    ReplyDelete
  9. अति सुन्दर ....नि:शब्द कर दिया आपकी रचना ने...जैसे कोई मोहिनी डाल दी हो...वाह !!!

    ReplyDelete
  10. Well written!! Loved the way how you described the confusion & indecisiveness in the protagonist's mind. Good work!!

    ReplyDelete
  11. तस्वीर तो सुन्दर है ही , आपकी कविता भी बढ़िया है ।

    ReplyDelete
  12. बहुत क्यूट है लिटिल कृष्णा की पेंटिंग

    ReplyDelete
  13. एक तस्वीर हज़ार शब्दों के बराबर होती है...और बोनस में आपके शब्द...बहुत खूब |

    ReplyDelete
  14. आपकी इस रचना को आवाज दी है अर्चना चाव जी ने और इसको सहेज लिया गया है "मेरा ब्लॉग सुनो" पर इसे आप यहाँ सुन सकते हैं|

    ReplyDelete
  15. स्वप्न में आये गिरधारी,
    ऐसी मोहक छवि मोहे दे दी ,
    जाऊं वारी वारी ....
    लगत मोहे जे कृष्ण कन्हाई ,
    आय बसों तोरे मन में ,
    तबहि देख लीन्ही है सूरत ,
    तुमने अपनी नींदन में .....
    बहुत बहुत बहुत खूबसूरत ....

    ReplyDelete
  16. बहूत सुन्दर भावांजली समर्पित की****बधाई आकाश
    माँ के बारे मे क्या कह सकता हूँ***बस नमन करता हूँ

    राम धन सबको मुबारक* कृष्ण धन चाहत हमारी।
    गोप से राधा बनूँ मै * हो श्याम तन काया हमारी

    ReplyDelete